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PAN Card Apply Online 2024: घर बैठे बनाएं पैन कार्ड, यहां से करें तुरंत आवेदन

PAN Card: क्या आप भी घर बैठे पैन कार्ड को बनाना चाहते हैं, तो आप इस लेख को ध्यान पूर्वक पूरा पढ़िएगा हम इस लेख में स्टेप बाई स्टेप पैन कार्ड कैसे बनाया जाता है, पैन कार्ड बनाने के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट क्या है, पैन कार्ड को कितने तरीकों से बनाया जा सकता है, पैन कार्ड क्या है, पैन कार्ड का उपयोग क्या है, पैन कार्ड बनाने में कितने रुपए लगेंगे, इन सभी के बारे में आपको विस्तृत जानकारी पढ़ने को मिलेगी इसलिए इस लेख को पूरा पढ़िएगा।

PAN Card क्या है, इसका क्या उपयोग है?

पैन कार्ड का पूरा नाम “परमानेंट अकाउंट नंबर” है, जो इनकम टैक्स विभाग के द्वारा जारी किया जाता है PAN Card का नंबर 10 अक्षरांकीय का होता है, पैन कार्ड आधार कार्ड की तरह एक आईडी प्रूफ के रूप में काम करता है, पैन कार्ड का उपयोग खाता खोलवाने, टैक्स भरने, एटीएम कार्ड बनाने, निवेश करने, विदेशी मुद्रा खरीदने, ट्रेडिंग के लिए अकाउंट बनाने में और कराधान में कटौती जैसे अन्य कार्यों में पैन कार्ड का उपयोग किया जाता है।

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PAN Card बनवाने के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट क्या है?

अगर आप पैन कार्ड बनाने, या बनवाने जा रहे हैं, तो आपको एक बार जरूरी डॉक्यूमेंट को अपने साथ रखना चाहिए, जरूरी डॉक्यूमेंट में सबसे पहला नंबर है आधार कार्ड, आपके पास एक आधार कार्ड होना चाहिए जो आपके किसी मोबाइल नंबर से लिंक होना चाहिए, आपको पैन कार्ड बनाते समय OTP वेरिफिकेशन के लिए एक सक्रिय ईमेल आईडी और एक सक्रिय मोबाइल नंबर चाहिए, आपको पैन कार्ड बनाते समय एक पासपोर्ट साइज की फोटो सिग्नेचर और आधार कार्ड की फोटो कॉपी भी रखनी होगी, बस आप इतनी डॉक्यूमेंट की सहायता से आप अपने पैन कार्ड को बना सकते हैं।

PAN Card कितने तरीकों से बनाया जाता है?

पैन कार्ड मुख्यतः दो तरीकों से बना सकते हैं, पहले तरीके से आप फ्री में e-pan कार्ड तुरंत ही बना सकते हैं और उसे अपने जरूरी कार्यों में लगा सकते हैं, दूसरे तरीके में आपको कुछ दिन का समय लगेगा लेकिन यह पैन कार्ड आपके घर के पते पर डाक के माध्यम से भेज दिया जाएगा और यह पैन कार्ड e-pan कार्ड से काफी विश्वसनीय होता है।

  • पहला इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की ऑफिशल वेबसाइट https://www.incometax.gov.in/iec/foportal/ से, आप यहां से तुरंत e-pan कार्ड बना सकते हैं, इस तरह से पैन कार्ड बनाने में आपको कोई फोटो सिग्नेचर नहीं अपलोड करनी होती है, इस पैन कार्ड में आपकी फोटो आधार कार्ड वाली आएगी, इस पैन कार्ड को ऑनलाइन करने के बाद आप तुरंत ही पीडीएफ को निकाल करके प्रिंटआउट ले सकते है, अगर आप इस पैन कार्ड को फिजिकली डाॅक के माध्यम से अपने घर पर मंगवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको nsdl की ऑफिशल वेबसाइट से प्रिंट पैन कार्ड पर क्लिक करके ऑनलाइन करना होगा और ₹50 का चार्ज अंतिम में आपको देना होगा, इस पैन कार्ड में आपकी सिग्नेच और आपके पिताजी का नाम नहीं आएगा, जरूरत पड़ने पर आपको अपनी सिग्नेचर को बाद में अपलोड करवाना होगा, अगर दोस्त आप बार-बार परेशान नहीं होना चाहते हैं तो आप e-pan कार्ड न ही बनाए तो आपके लिए ही सही रहेगा।
  • दूसरा तरीका NSDL की ऑफिशल वेबसाइट https://www.onlineservices.nsdl.com/paam/endUserRegisterContact.html से, अगर आप यहां से पैन कार्ड ऑनलाइन करेंगे तो आपकी मनपसंद फोटो, सिग्नेचर अपलोड होगी और यह पैन कार्ड आपके दिए गए लोकेशन पर डाक के माध्यम से 1 से 2 हफ्ते में आ जाएगा, यह पैन कार्ड e-pan अधिक विश्वसनीय होता है इस पैन कार्ड में आप की सिग्नेचर भी अपलोड होती है जबकि इनकम टैक्स डिपार्मेंट की ऑफिशल वेबसाइट से बनाए गए पैन कार्ड में आपकी सिग्नेचर नहीं होगी इस पैन कार्ड को ऑनलाइन करने के बाद आपको 106.90 रुपए का चार्ज ऑनलाइन माध्यम से अंतिम में देना होगा।
Income Tax DepartmentClick Here
NSDL Official Website Click Here

PAN Card बनाते समय ऑनलाइन आवेदन शुल्क:

अगर दोस्त आप पैन कार्ड बनवाने किसी भी जन सेवा केंद्र पर जाते हैं तो आपसे वे लोग 200₹ से 250₹ तक का चार्ज कर सकते हैं, हम आशा करते हैं कि अपने ऊपर लिखे गए पैन कार्ड बनाने के तरीके को पढ़ लिया होगा, अगर आप इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की ऑफिशल वेबसाइट से e-पैन कार्ड बनाते हैं तो आपका एक भी रुपए चार्ज नहीं कटेगा लेकिन आप उसी e-पैन कार्ड को आप अगर अपने घर पर मंगवाना चाहते हैं तो ₹50 का चार्ज कटेगा।

अगर आप NSDL की ऑफिशल वेबसाइट से अपने फोटो और हस्ताक्षर को अपलोड करके पैन कार्ड को बनाते हैं तो 107 रुपए का ऑनलाइन माध्यम से भुगतान करना होगा, कई लोग सोशल मीडिया की मदद से फ्री में पैन कार्ड बनवाने का दावा करते हैं, लेकिन फ्री में पैन कार्ड इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की ऑफिशल वेबसाइट से बनेगा लेकिन आपके घर पर वह पैन कार्ड नहीं आएगा जब तक आप एनएसडीएल की ऑफिशल वेबसाइट से इस पैन कार्ड को प्रिंट के लिए फॉर्म ना भरे।

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PAN Card कैसे बनाएं?

हेलो दोस्त अगर आप पैन कार्ड बनाना चाहते हैं और आपके पास एक से दो हफ्ते का समय है तो आप एनएसडीएल की ऑफिशल वेबसाइट से पैन कार्ड को ऑनलाइन कर सकते हैं यह पैन कार्ड आपके घर के पते पर डाक के माध्यम से कुछ ही दिनों में आ जाएगा।

अगर आप एनएसडीएल की ऑफिशल वेबसाइट से पैन कार्ड को ऑनलाइन करते हैं तो आप अपनी मनचाही फोटो एवं सिग्नेचर को अपलोड कर सकते हैं जो कि आपका पैन कार्ड पर प्रिंट होकर आएगी, पैन कार्ड को ऑनलाइन करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करिए।

  • सबसे पहले आपको अपने सर्च ब्राउज़र में Online PAN Card Application सर्च करना होगा आपके सामने सबसे पहले नंबर पर https://www.onlineservices.nsdl.com/paam/endUserRegisterContact.html वेबसाइट आएगी इस पर आपको क्लिक करना होगा, आप यहीं से क्लिक करके वेबसाइट पर सीधे जा सकते हैं।
  • अब आपके सामने नीचे दिए गए इमेज की तरह एक डैशबोर्ड खुलकर आएगा जिसमें आपको पर्सनल जानकारी को भरना होगा।

  • Application Type में New PAN – Indian Citizens (Form 49A) का चयन करें।
  • Category में INDIVIDUAL का चयन करें।
  • अब आपको Applicant Information में आपको Title में किसी एक का चयन करना होगा अगर आप पुरुष हैं तो Shri का चयन करेंगे अगर आप अपने नाम के आगे नहीं लगते हैं तब भी आपको चयन करना होगा और महिलाएं श्रीमती (Smt) या कुमारी (Kumari) में से किसी एक का चयन करेंगी।
  • अब आपको अपना लास्ट नेम (Last Name), फर्स्ट नाम (First Name) और मिडिल नेम (Middle Name) भरना होगा, नीचे टेबल में आप समझ सकते हैं – फर्स्ट नेम, मिडिल नेम, लास्ट नेम
First NameMiddle NameLast Name
UtkarshSinghYadav
PrakharKumarVerma
  • अगर आपका नाम में मिडिल नेम नहीं है तो आप उस बॉक्स में कुछ नहीं लिखेंगे, अगर आपके नाम में लास्ट नाम है तो आप लिख दीजिएगा, आप वही नाम लिखिएगा जो आधार कार्ड में होगा।
  • अपना नाम भरने के बाद, आपको अपनी जन्मतिथि, ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर भरना होगा।
  • नीचे आपको एक बॉक्स दिखाई देगा उसमें आपको टिक कर देना है, इसके बाद सबमिट के आइकॉन पर आपको क्लिक कर देना है।
  • सबमिट पर क्लिक करने के बाद आपके सामने टोकन नंबर आएगा उसका आपको स्क्रीनशॉट ले लेना है इसके बाद आपको “Continue with PAN Application Form” पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा जिसमें आपके ऊपर की तरफ पर्सनल डिटेल, कांटेक्ट & आदर डिटेल, AO कोड, डॉक्यूमेंट डिटेल का ऑप्शन दिखाई देगा नीचे इमेज में आप देख सकते हैं।

  • अब आपको सिलेक्ट करने के लिए तीन ऑप्शन दिखाई देगा, आपको बीच वाला आइकन अर्थात Submit scanned images through e-sign के आइकॉन पर आपको सेलेक्ट कर लेना है।
  • Whether Physical PAN Card is required मैं आपको Yes पर क्लिक करना है।
  • अब आपको आधार कार्ड नंबर के अंतिम के चार नंबर आपको बॉक्स में भर देना है।
  • अब आपको मेल फीमेल जेंडर सेलेक्ट कर लेना है।
  • रजिस्ट्रेशन नंबर के बॉक्स को आप छोड़ सकते हैं क्योंकि आपके पास अभी रजिस्ट्रेशन नंबर नहीं है।
  • Have you ever been known by any other name के बॉक्स में आपको Yes या No का चयन करना है, अगर आपका कोई और दूसरा नाम नहीं है तो आपको इसमें No के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

  • Details of Parents के बॉक्स में Yes या No का चयन करना है, अगर आप अपने पैन कार्ड में माता जी के नाम को लिखवाना चाहते हैं तो Yes के आइकॉन पर क्लिक करना होगा, अक्सर लोग पिता के नाम को ही पैन कार्ड पर दर्ज करते हैं, अगर आपको पिता के नाम को दर्ज करना है तो No पर क्लिक कर सकते हैं।
  • अब आपको अपने पिताजी के नाम को सही से लिख देना है माता जी का नाम ऑप्शनल है आप उस कालम को छोड़ सकते हैं।
  • नीचे आपको अपने पैन कार्ड पर माता या पिता का नाम दर्ज करना चाहते हैं तो आपको सेलेक्ट करने के लिए ऑप्शन मिलेगा आप पिता के नाम पर सेलेक्ट कर दीजिएगा।
  • इसके बाद आपको सबमिट किया आइकन पर क्लिक कर देना है, सबमिट आइकन पर क्लिक करने के बाद अब आपके सामने Contact & other Details कुछ नीचे दिए गए इमेज की तरह ही डैशबोर्ड खुलकर आएगा।

  • Source income में इनकम का चयन करें अगर आप स्टूडेंट हैं तो no income के बॉक्स पर क्लिक कर सकते हैं।
  • Address for Communication मैं आपको Risidence के आइकॉन पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपको Risidence Adress में अपने पते को भर दीजिएगा, office address के सभी कॉलम को आप छोड़ दीजिएगा।
  • Telephone Number & Email ID Details में कंट्री कोड में आपको India (91) सिलेक्ट कर लेना होगा और मोबाइल नंबर के क्षेत्र में आपके मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी के क्षेत्र में ईमेल आईडी भर देना होगा अगर आपके पास एरिया एसटीडी कोड होगा तो आप उसको भर दीजिएगा नहीं तो आप छोड़ दीजिएगा।
  • Representative Assessee में आपको No के आइकॉन पर क्लिक कर देना है, इसके बाद नीचे आपको नेक्स्ट पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपके सामने एरिया कोड (AO Code) का डैशबोर्ड ओपन हो जाएगा।

  • अब आपको सबसे पहले Indian Citizens के आइकॉन पर क्लिक कर देना है, इंडियन सिटिजन आइकॉन के जस्ट नीचे ही आपको स्टेट, सिटी & एरिया नाम का आइकॉन में अपने अनुसार सिलेक्ट कर लेना है, आपको स्टेट में अपने राज्य का नाम सिटी में अपने जिला का नाम और एरिया में अपने तहसील का नाम लिख सकते हैं।
  • इसके बाद आपको Fetch के आइकॉन पर क्लिक करना है अगर बॉक्स में कोई कोड शो होगा तो आपको उसको सेलेक्ट कर लेना है अगर नहीं होगा तो आपको नेक्स्ट पर क्लिक करके आगे बढ़ जाना है।
  • Next पर क्लिक करने के बाद अब आपके सामने Document Details का डैशबोर्ड ओपन होगा, नीचे इमेज में देख सकते हैं।

  • Proof of Identity, Proof of Address, Proof of date of birth में आप आधार कार्ड तीनों सेक्शन में चयन कर सकते हैं।
  • Declaration में himself/Herself का चयन करें, Place के बॉक्स में अपने लोकेशन का नाम भरे, डेट के बॉक्स में जिस दिन आप पैन कार्ड बना रहे हैं उसे दिन की तिथि भरें।
  • फोटो अपलोड करने के लिए फोटो की साइज 3.5×2.5cms होनी चाहिए, फोटो का फॉर्मेट JPEG में होना चाहिए, फोटो की साइज 50kb से कम होनी चाहिए।
  • हस्ताक्षर फोटो अपलोड करने के लिए फोटो की साइज 2×4.5cms होनी चाहिए, फोटो का फॉर्मेट JPEG में होना चाहिए, फोटो की साइज 50kb से कम होनी चाहिए।
  • अब आपको नीचे सर्पोटिंग डॉक्युमेंट्स में जो अपने ऊपर सिलेक्ट किया होंगे, तो उसको आपको पीडीएफ साइज में अपलोड करना होगा।
  • जब आप फोटो, सिग्नेचर और डॉक्यूमेंट को प्लस के आइकॉन पर क्लिक करके अपलोड करेंगे तो नीचे दिए गए अपलोड आइकन पर क्लिक करना ना भूलिएगा।
  • फोटो सिग्नेचर और डॉक्यूमेंट अपलोड करने के बाद आप नीचे नेक्स्ट के बटन पर क्लिक करिएगा क्लिक करने के बाद आपके सामने पर्सनल डिटेल का एक फार्म खुलकर आएगा जो आपने सारी डिटेल भारी होगी सारी डिटेल आपके सामने सो हो रही होगी अब आपको इंटर आधार कार्ड फर्स्ट एड डिजिटल में अपने आधार कार्ड के स्टार्टिंग के आठ अंक को भर देना है।
  • आधार कार्ड के 8 अंक को भरने के बाद आपको नीचे नेक्स्ट के बटन पर क्लिक करना है अब आपके सामने पेमेंट करने का मेथड ओपन हो जाएगा।

  • अब आपको क्रेडिट कार्ड डेबिट कार्ड नेट बैंकिंग एवं यूपीआई के माध्यम से 106.90 रुपए का पेमेंट करने के लिए ऑप्शन मिल जाएगा आपको वहां से किसी एक ऑप्शन को सेलेक्ट करके पेमेंट को कर देना है।
  • अब इसके बाद आपको टर्म एवं कंडीशन को एक्सेप्ट करते हुए आगे बढ़ाना है इसके बाद आपको continue with e-sign का ऑप्शन मिलेगा उस पर आपको क्लिक कर देना है।
  • अब आपके सामने इंटर आधार कार्ड नंबर का ऑप्शन दिखाई देगा उसमें आपको आधार कार्ड नंबर को डाल देना है इसके बाद Send OTP पर क्लिक कर देना है, आपका आधार कार्ड में जॉइंट मोबाइल नंबर पर ओटीपी जाएगी उसको भर करके टर्म एवं कंडीशन को सेलेक्ट करके वेरीफाई पर क्लिक कर देना है, अब आपके सामने एक फाइल ओपन होकर आएगी जिसमें आपको अपनी डेट ऑफ बर्थ को पासवर्ड के रूप में डाल देना है।
  • इस फाइल में आपका रजिस्ट्रेशन नंबर फुल डिटेल रहेगी इसको अपने पास संभाल के रखिएगा इसी के माध्यम से आप अपने पैन कार्ड के बारे में अन्य जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। अब आपको दो से तीन हफ्ते का वेट करना है, आपका पैन कार्ड कुछ ही हफ्तों में आपके घर पोस्ट ऑफिस के माध्यम से पहुंचा दिया जाएगा।

PAN Card कैसे बनाएं देखें वीडियो Click Here

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